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सीपीजीआरएएमएस

सीपीजीआरएएमएस भारत सरकार और राज्यों के सभी मंत्रालयों और विभागों में सार्वजनिक सेवा वितरण से संबंधित शिकायतें दर्ज करने के लिए नागरिकों के लिए 24×7 उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।

प्रमुख विशेषताऐं

  • एकीकृत पोर्टल: सभी केन्द्रीय एवं राज्य मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा हुआ।
  • भूमिका-आधारित पहुंच: प्राधिकारी निर्धारित भूमिकाओं के अनुसार सिस्टम तक पहुंच प्राप्त करते हैं।
  • मोबाइल एक्सेस: गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से उपलब्ध है और उमंग ऐप के साथ एकीकृत है।

शिकायत की स्थिति ट्रैक करें

  • प्रत्येक शिकायत को एक विशिष्ट पंजीकरण आईडी दी जाती है।
  • इस आईडी का उपयोग करके स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है।
  • समाधान के बाद फीडबैक प्रस्तुत किया जा सकता है।

अपील सुविधा

  • यदि आप समाधान से संतुष्ट नहीं हैं तो आप अपील दायर कर सकते हैं।
  • जब फीडबैक को ‘खराब’ के रूप में चिह्नित किया जाता है तो अपील करने का विकल्प प्रकट होता है।
  • पंजीकरण संख्या का उपयोग करके अपील की स्थिति का भी पता लगाया जा सकता है।


शिकायत दर्ज करने के लिए यहां क्लिक करें