सीपीजीआरएएमएस
सीपीजीआरएएमएस भारत सरकार और राज्यों के सभी मंत्रालयों और विभागों में सार्वजनिक सेवा वितरण से संबंधित शिकायतें दर्ज करने के लिए नागरिकों के लिए 24×7 उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।
प्रमुख विशेषताऐं
- एकीकृत पोर्टल: सभी केन्द्रीय एवं राज्य मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा हुआ।
- भूमिका-आधारित पहुंच: प्राधिकारी निर्धारित भूमिकाओं के अनुसार सिस्टम तक पहुंच प्राप्त करते हैं।
- मोबाइल एक्सेस: गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से उपलब्ध है और उमंग ऐप के साथ एकीकृत है।
शिकायत की स्थिति ट्रैक करें
- प्रत्येक शिकायत को एक विशिष्ट पंजीकरण आईडी दी जाती है।
- इस आईडी का उपयोग करके स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है।
- समाधान के बाद फीडबैक प्रस्तुत किया जा सकता है।
अपील सुविधा
- यदि आप समाधान से संतुष्ट नहीं हैं तो आप अपील दायर कर सकते हैं।
- जब फीडबैक को ‘खराब’ के रूप में चिह्नित किया जाता है तो अपील करने का विकल्प प्रकट होता है।
- पंजीकरण संख्या का उपयोग करके अपील की स्थिति का भी पता लगाया जा सकता है।